Total Pageviews

Thursday, 13 April 2017

खास किस्म की छतरी में लगा है पंखा और लाइट, मोबाइल भी होगा आसानी से चार्ज

आमतौर पर हम छतरी का इस्तेमाल धूप या बारिश से बचने के लिए करते हैं। क्या आपने ऐसी छतरी के बारे में सुना है जो आपका मोबाइल भी चार्ज करे।

दरअसल ऐसी ही एक छतरी मेहरचंद पॉलीटेक्निक कॉलेज में मैकेनिकल विभाग के अंतिम वर्ष के छात्रों ने तैयार की है। इंद्रप्रीत सिंह, निखिल दत्ता, ध्रुव चडडा, गुलाब चोपड़ा और राहुल शर्मा ने स्मार्ट अंब्रेला नामक प्रोजेक्ट तैयार किया है। इसमें उन्होंने सोलर पैनल लगाया है, जोकि धूप में अपने आप चार्ज होता रहेगा। उन्होंने छतरी में एक पंखा भी लगाया है, जो कि सोलर पैनल या बैटरी की मदद से चलेगा।


इंद्रप्रीत सिंह ने बताया कि न केवल छतरी में उन्होंने पंखा लगाया है बल्कि इसमें चार्जिग की भी सुविधा है। बड़ी ही आसानी से आप अपना मोबाइल भी चार्ज कर सकते हैं चाहे कहीं भी आप छतरी लेकर चले जाएं। गुलाब ने बताया कि अंधेरे में भी इस छतरी की मदद ले सकते हैं क्योंकि इसमें हमने लाइट्स भी लगाई हैं। इतना सब कुछ लगा होने के बावजूद छतरी आसानी से फोल्ड भी हो जाएगी क्योंकि इसमें लगे उपकरण बहुत छोटे-छोटे हैं। बस आम छतरी के मुकाबले इसका भार 200 ग्राम ज्यादा होगा।

निखिल ने बताया कि उन्हें ये आइडिया उनके प्रोफेसर सुशांत ने दिया था। इसके बाद हमने इंटरनेट पर रिसर्च की और दो दिनों में इसे तैयार किया। साइंस सिटी के टेक फेस्ट में हम तीसरे स्थान पर रहे थे। इसकी कीमत 1000 रुपये के करीब होगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही वे इसका पेटेंट भी करवाएंगे।
Post a Comment